जिलाधिकारी ने फसल बीमा योजना के प्रचार वाहन को दिखाई हरी झंडी।

आज कल मीडिया:

डीएम ने फसल बीमा योजना के प्रचार वाहन को दिखाई हरी झंडी।

:- इफको टोकियो का यही अरमान, हर मौसम में खुश रहें किसान

शाहजहांपुर:-

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी सीजन में योजना के प्रचार प्रसार हेतु कलेक्ट्रेट से फसल बीमा के प्रचार गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उप कृषि निदेशक श्री आनंद त्रिपाठी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत रबी सीजन के लिए बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 है।

ऋणी कृषक अपने फसलों का बीमा बैंक द्वारा एवं गैर ऋणी कृषक अपने फसल का बीमा सीएससी (सामान्य सेवा केन्द्र), बैंक या बीमा कंपनी के प्रतिनिधि के माध्यम से करा सकते हैं।

मौके पर उपस्थित कृषकों एवं संवाददाताओं से बातचीत में श्री त्रिपाठी ने लोगों से अपील की कि कोई भी कृषक अपने खेत में फसल अवशेष न जलाएं।

जिला कृषि अधिकारी डॉ सतीश चन्द्र पाठक ने योजना के बारे में बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अब स्वैच्छिक कर दी गई है।

इस योजना अन्तर्गत बीमा ईकाई स्तर पर प्राकृतिक आपदाओं से उपज में आयी कमी एवं अन्य अधिसूचित जोखिमों से होने वाली नुकसान की भरपाई योजना के नियम एवं शर्तों के अनुसार की जायेगी।

बीमा कम्पनी (इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड) के जिला प्रबंधक श्री विनीत पाण्डेय ने पुष्प गुच्छ भेंट कर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक तथा उप कृषि निदेशक महोदय का स्वागत किया।

श्री पाण्डेय ने योजना के बारे में बताया कि रबी सीजन हेतु कृषक बंधु द्वारा गेहूं की फसल पर 1145 रू०/हेक्टेयर,मसूर पर 772 रू०/हेक्टेयर, सरसों पर 752 रू०/हेक्टेयर तथा आलू के फसल के लिए 6250 रू०/ हेक्टेयर प्रीमियम देय है।

जो कि बीमित धनराशि का 1.50 % है।

तथा पुनर्गठित फसल बीमा योजना के अंतर्गत जनपद में अधिसूचित फसल शिमला मिर्च हेतु 2500 रू०/ हेक्टेयर एवं टमाटर के लिए 2500 रू०/ हेक्टेयर प्रीमियम देय है।

जनपद के सभी ऋणी कृषक एवं गैर ऋणी कृषक बंधु से अपील है कि अपने फसल का बीमा अवश्य करवाएं। फसल बीमा से सम्बन्धित जानकारी हेतु टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001035490 अथवा 05842-225158 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

बीमा कम्पनी के जिला प्रबंधक श्री विनीत पाण्डेय ने बताया कि यह प्रचार वाहन जनपद के प्रत्येक विकासखण्ड में न्यायपंचायत वार एवं ग्रामपंचायतों में किसानों को फसल बीमा योजना के बारे में जागरूक करेंगी।

इस अवसर पुलिस अधीक्षक श्री एस० आनन्द जी,बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि प्रमोद कुमार,अनूप यादव,सौरभ सिंह एवं चन्द्रलोक कुमार तथा कृषि विभाग से विकास सिंह उपस्थित रहे।